होम्योपैथी में निर्जलित(Dehydrate) त्वचा का उपचार

Dehydrate Skin homeotherapy

मानव शरीर 60-65% पानी है। मानव शरीर के प्रत्येक कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यदि हम  जितना पानी लेते हैं वह शरीर के उपयोगसे कम हो जाये तो, तो वे निर्जलित(Dehydrate) हो सकते हैं। निर्जलीकरण(Dehydration) त्वचा सहित शरीर के सभी भागों को प्रभावित कर सकता है।

निर्जलीकरण के लक्षण(Symptoms of Dehydration in Hindi)

• प्यास
  • सूखे होंठ
  • शुष्क मुंह
  • त्वचा फटना ,लाल होना
  • सामान्य से कम पेशाब आना
  • सामान्य से कम पसीना आना
  • थकान
  • चक्कर आना

निर्जलीकरण के कारण(Causes of Dehydration in Hindi)

• पर्याप्त पानी नहीं पीना
  • बहुत ज्यादा पसीना आना
  • दस्त या उल्टी के माध्यम से तरल पदार्थ खोना
  • बुखार होना
  • सनबर्न होना

लोग अक्सर उम्र बढ़ने के साथ अपनी प्यास की भावना खो देते हैं। कुछ बड़े वयस्क पर्याप्त पानी या अन्य तरल पदार्थ नहीं पीते हैं।शिशुओं, बच्चों और बच्चों को भी अधिक जोखिम हो सकता है। होम्योपैथी में निर्जलित(Dehydrate) के उपचार अधिक असरदार होते है।

निर्जलित(Dehydrate)त्वचा के लिए होम्योपैथिक उपचार(Homeopathic Remedies for Dehydrated Skin in Hindi)

होम्योपैथी निर्जलित(Dehydrate) त्वचा के उपचार का एक बहुत प्रभावी तरीका प्रदान करती है। एक विशेषज्ञ होम्योपैथिक चिकित्सक व्यक्तित्व के आधार पर होम्योपैथिक उपचार निर्धारित करता है। होम्योपैथिक दवाएं त्वचा में पानी की मात्रा को बरकरार रखकर उसे नमीयुक्त रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा, यह एपिडर्मिस की आंतरिक सेलुलर झिल्ली में मौजूद कोशिकाओं को अधिक सीबम स्रावित करने के लिए उत्तेजित करता है।

निर्जलित(Dehydrate) त्वचा के मूल कारणों का पता लगने के बाद  एक अनुकूलित त्वचा उपचार निर्धारित किया जाता हैं। कोई भी बीमारी होने के बाद इंसान उस बीमारी के बारे में सोचने लगता है। इसी सोच के कारण उसी बीमारी को ठीक होने में समय लगता है। लेकिन होम्योपैथिक दवा देते समय मन का भी ध्यान रखा जाता है, इसलिए यह दवा उस तनाव को भी दूर करती है, जिससे बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है।

किसी भी त्वचा विकार के लिए जल्द से जल्द एक उपयुक्त होम्योपैथिक विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। बेशक, जिस तरह हर विज्ञान की अपनी विशेषताएँ और सीमाएँ होती हैं, उसी तरह होम्योपैथी की भी अपनी विशेषताएँ और सीमाएँ होती हैं। इसीलिए इस मामले में डॉक्टर से खुलकर बात करना और उनसे अपनी बीमारी को समझना, उसके बारे में मार्गदर्शन प्राप्त करना और उपचार शुरू करना महत्वपूर्ण कदम है।

डॉ. वसीम चौधरी अपनी टीम के साथ विभिन्न विकारों के कई रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। डॉ. वसीम चौधरी पुणे के एक प्रसिद्ध होम्योपैथ और सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक हैं। उन्होंने अपनी विशेषज्ञ टीम के साथ होमियो केयर क्लिनिक शुरू किया है। होम्योपैथी क्लीनिक की यह श्रृंखला पूरे पुणे में फैली हुई है। इसमें विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ डॉक्टर इलाज करते हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आज ही पुणे में केंद्र मे भेट दे सकते है l