पथरी (Kidneystone)

Kidneystone

किडनी स्टोन

किडनी स्टोन एक ऐसी बीमारी है जो हमारे मूत्राशय से जुड़ी होती है और गुर्दे की पथरी कभी भी किसी को भी हो सकती है। चिकित्सकीय भाषा में गुर्दे की पथरी को नेफ्रोलिथियासिस, यूरोलिथियासिस के रूप में जाना जाता है। हमारे शरीर में किडनी स्टोन बनने के अलग-अलग कारण होते हैं, लेकिन अगर हमारे शरीर में मिनरल्स और साल्ट की मात्रा बढ़ जाए तो किडनी स्टोन शरीर में बनने लगते हैं। आहार में बदलाव, वजन बढ़ना, कुछ बीमारियाँ या प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से भी गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है। जब शरीर में गुर्दे की पथरी बनने लगती है तो मूत्राशय में रुकावट आ जाती है और इसके परिणामस्वरूप व्यक्ति को पेशाब करते समय जलन, तेज दर्द जैसी कई समस्याओं और लक्षणों का अनुभव होता है। जब किसी व्यक्ति के शरीर में गुर्दे की पथरी बनती है, तो उनका मूत्र गाढ़ा लाल हो जाता है और खनिज क्रिस्टल जमा हो जाते हैं जिससे पेशाब करते समय अत्यधिक दर्द होता है।

अगर हमें समय पर इस समस्या का पता चल जाए तो हम इस समस्या का जल्द इलाज कर सकते हैंl  लेकिन अगर हम किडनी में लंबे समय तक पथरी को रहने देते हैं तो इसका अन्य अंगों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।इसलिए डॉक्टर हमें इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए अधिक पानी पीने की सलाह देते हैं और जब दर्द शुरू होता है तो हमें डॉक्टर द्वारा बताई गई कुछ दवाओं का सेवन करने की भी सलाह दी जाती है। यदि गुर्दे की पथरी मूत्र पथ में जमा हो जाती है, तो भविष्य में पेशाब से संबंधित कई समस्याएं उत्पन्न होंगी और तब डॉक्टर ऑपरेशन कराने की सलाह भी देंगे।

परंतु होम्योपैथिक दवाइयां किडनी स्टोन के लिये बहुत असरदार साबित हुई हैl

गुर्दे की पथरी(Kidney stone) का इलाज करने के लिए होम्योपैथिक दवाइयां:

होम्योपैथिक विशेषज्ञों की राय है कि किडनी स्टोन और उसके लक्षणों को दूर करने में सिल्वर नाइट्रेट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा गंभीर दर्द, चेहरे की लालिमा, सूजन, मूत्र असंयम के इलाज के लिए भी बेलाडोना का उपयोग किया जा सकता है। बेंजोइक एसिड गुर्दे में गंभीर दर्द और मूत्रमार्ग में दर्द के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

यह महत्वपूर्ण है कि होम्योपैथिक दवाइयां विशेषज्ञ की सलाह से ली जाएं। होमियोकेयर क्लीनिक के विशेषज्ञों की मदद से इसका इलाज किया जाता है। कोई भी लक्षण दिखने पर सलाह लें।

डॉ. वसीम चौधरी अपनी टीम के साथ विभिन्न विकारों के कई रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। डॉ. वसीम चौधरी पुणे के एक प्रसिद्ध होम्योपैथ और सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक हैं। उन्होंने अपनी विशेषज्ञ टीम के साथ होमियो केयर क्लिनिक शुरू किया है। होम्योपैथी क्लीनिक की यह श्रृंखला पूरे पुणे में फैली हुई है। इसमें विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ डॉक्टर इलाज करते हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आज ही पुणे में केंद्र मे भेट दे सकते है l