होम्योपैथी के जरिए होगा इन गंभीर बीमारियों का सटीक इलाज

होम्योपैथी के इलाज से स्वास्थ्य

स्वस्थ व्यक्ति कई बार पौष्टिक आहार लेने के बाद भी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। होम्योपैथी में विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए कई पौधों और प्राकृतिक अवयवों से बने पूरक निर्धारित किए जाते हैं, जिससे कई बीमारियों के लक्षणों से राहत मिलती है। होम्योपैथिक चिकित्सा विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए पौधों और खनिजों जैसे प्राकृतिक पदार्थों की छोटी खुराक का उपयोग करती है। इन प्राचीन पद्धतियों का उपयोग बुखार, खांसी, गठिया और मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। Dr. Vaseem Chaudhary के माध्यम से हम आपको इस article में बताने जा रहे हैं होम्योपैथी के जरिए होगा इन गंभीर बीमारियों का सटीक इलाज, तो यह article अंत तक जरूर पढीये।

होम्योपैथी के जरिए होगा इन गंभीर बीमारियों का सटीक इलाज

1. स्वप्रतिरक्षित रोग (Auto-Immune Diseases)

ऑटोइम्यून रोग एक ऐसी स्थिति है जो शरीर के किसी कार्यात्मक अंग की असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से उत्पन्न होती है, प्रतिरक्षा प्रणाली विकार प्रतिरक्षा प्रणाली की असामान्य रूप से कम गतिविधि या अति सक्रियता का कारण बनते हैं, सिस्टम अति सक्रियता के मामले में शरीर अपने स्वयं के ऊतकों (ऑटोइम्यून रोग) और प्रतिरक्षा पर हमला करता है और उन्हें नुकसान पहुंचाता है। कमी से होने वाली बीमारी शरीर की आक्रमणकारियों से लड़ने की क्षमता को कम कर देती है जिससे संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है, किसी अज्ञात ट्रिगर के जवाब में प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी का उत्पादन शुरू कर सकती है जो संक्रमण से लड़ने के बजाय शरीर के ऊतकों पर हमला करती है।

इसमें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ये होम्योपैथिक दवाएं गठिया, सीलिएक रोग, स्जोग्रेन सिंड्रोम, एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस, एलोपेसिया के लिए फायदेमंद हैं।

2. अपकर्षक बीमारी (Degenerative Diseases)

इनमें वे बीमारियाँ शामिल हैं जिनमें व्यक्ति की उम्र बढ़ने के साथ-साथ किसी विशेष अंग या ऊतक की संरचना और कार्य में गिरावट आती है।ये बीमारियाँ कई आनुवांशिक और बाहरी कारकों के कारण होती हैं जो उम्र के साथ बदतर होती जाती हैं।वे अंग के समग्र कामकाज में गिरावट का कारण बनते हैं जो अक्सर अन्य अंग प्रणालियों में फैल जाता है और पूरे शरीर के कामकाज को प्रभावित करता है।अधिकांश अपक्षयी बीमारियाँ घातक होती हैं और उनका कोई इलाज नहीं होता है। जैसे की, अल्जाइमर रोग, Amyotrophic Lateral Sclerosis, atherosclerosis, Huntington’s disease.

3.मासिक धर्म संबंधी रोग (Menstrual Diseases)

मासिक धर्म संबंधी विकार मासिक धर्म से ठीक पहले और उसके दौरान एक विघटनकारी शारीरिक और/या भावनात्मक लक्षण हैं, जिसमें भारी रक्तस्राव, मासिक धर्म का न आना और असहनीय मूड में बदलाव शामिल हैं।

कुछ महिलाओं की मासिक अवधि बहुत कम या बिना किसी चिंता के आसानी से निकल जाती है। उनके मासिक धर्म घड़ी की कल की तरह आते हैं, हर महीने लगभग एक ही समय पर शुरू और बंद होते हैं, जिससे मामूली असुविधा होती है।

हालाँकि, अन्य महिलाओं को मासिक धर्म से ठीक पहले और उसके दौरान कई शारीरिक और/या भावनात्मक लक्षणों का अनुभव होता है। भारी रक्तस्राव और मिस्ड पीरियड्स से लेकर असहनीय मूड स्विंग तक, ये लक्षण एक महिला के जीवन को बड़े पैमाने पर बाधित कर सकते हैं।

मासिक धर्म चक्र की अधिकांश समस्याओं की सीधी व्याख्या होती है, और आपके लक्षणों से राहत के लिए उपचार के कई विकल्प मौजूद हैं। यदि आपकी माहवारी भारी लगती है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से अपने लक्षणों पर चर्चा करें। एक बार जब आपके लक्षणों का सटीक निदान हो जाता है, तो वह आपके मासिक धर्म चक्र को सहनीय बनाने के लिए सर्वोत्तम उपचार चुनने में आपकी मदद कर सकता है।

4.मानसिक रोग (Psychiatric Diseases)

एक मानसिक विकार की विशेषता किसी व्यक्ति के संज्ञान, भावनात्मक विनियमन या व्यवहार में नैदानिक ​​रूप से महत्वपूर्ण गड़बड़ी है। यह आमतौर पर कामकाज के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संकट या हानि से जुड़ा होता है। मानसिक विकार कई प्रकार के होते हैं। मानसिक विकारों को मानसिक स्वास्थ्य स्थितियाँ भी कहा जा सकता है। उत्तरार्द्ध एक व्यापक शब्द है जो मानसिक विकारों, मनोसामाजिक विकलांगताओं और (अन्य) मानसिक स्थितियों को कवर करता है जो महत्वपूर्ण संकट, कामकाज में हानि, या आत्म-नुकसान के जोखिम से जुड़े हैं। उदाहरण के लिये देखा जाये तो जैसे इनमें ऑटिज्म, बाइपोलर डिसऑर्डर, डिप्रेशन आदि बीमारियां शामिल हैं।

5. संक्रामक रोग (Infectious disease)

संक्रामक रोग बैक्टीरिया, वायरस, कवक या परजीवी जैसे जीवों के कारण होने वाले विकार हैं। हमारे शरीर में और उसके ऊपर कई जीव रहते हैं। वे आम तौर पर हानिरहित या सहायक भी होते हैं। लेकिन कुछ शर्तों के तहत, कुछ जीव बीमारी का कारण बन सकते हैं।

कुछ संक्रामक रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकते हैं। कुछ कीड़े या अन्य जानवरों द्वारा प्रसारित होते हैं। और आप दूषित भोजन या पानी का सेवन करने या पर्यावरण में जीवों के संपर्क में आने से दूसरों से संक्रमित हो सकते हैं।

अगर आप या फिर आपके करिबी उपर दिये गये किसिभी प्रकार के गंभीर आजार से प्रभावित है तो हमारे Home Care Clinic, Pune इस hospital में जरूर भेट दे. हमारे इस Hospital मे पेशंट की होम्योपैथी treatment बहुत ही अच्छी तरह से की जाती है। क्यूँकी हमारे हॉस्पिटल में अनुभवी डॉक्टर्स की टीम है।