एलोपेसिया एरीटा क्या है और जानिए उसपर होम्योपैथिक उपचार(What Is Alopecia Areata And Know Its Homeopathic Treatment)?

Alopecia Areata And Know Its Homeopathic Treatment

एलोपेसिया एरीटा(Alopecia Areata)

एलोपेसिया एरीटा(Alopecia Areata) एक ऐसी बीमारी है जिसमें सिर की त्वचा या त्वचा के किसी भी भाग पर बाल रहित पैच विकसित हो जाते हैं। यह एक पुरानी, ​​आवर्ती और ऑटोइम्यून बीमारी है। ऑटोइम्यून बीमारी का मतलब एक ऐसी स्थिति से है जहां शरीर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है। एक या अधिक गंजे धब्बे आमतौर पर खोपड़ी पर होते हैं, लेकिन यह स्थिति शरीर के अन्य बालों वाले क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकती है, जैसे कि भौहें, पलकें, चेहरा, निजी भाग और शरीर के अन्य क्षेत्र।

इस बीमारी का  कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन इसे आनुवंशिक रोग माना जाता है। इसके अलावा, अत्यधिक तनाव, आघात और चिंता बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति के परिवार में किसी को आनुवंशिक कारणों से पहले भी यह समस्या रही हो, तो भी इसके होने की पूरी संभावना होती है।

एलोपेसिया एरीटा बीमारी के लक्षण हर मरीज में अलग होते हैं। ज्यादा मरीजो में आमतौर पर बालो का बिना किसी तकलीफ गुच्छों में झड़ना सामान्य होता है। इसकी वजह से उस जगह पर पैचेस दिखाई देते हैं। बहुत कम समय में ही तेजी से बाल झड़ते हैं। हाथ और पैरों की उंगलियों के नाखून लाल और धंसे हुए हो जाते हैं। बालों की जगह बने हुए ये स्किन पैचेज सफेद और मुलायम होते हैं लेकिन कई बार इनमे खुजली या जलन हो सकती है। कभी कभी खुजली या जलन भी नही होती है l

एलोपेसिया एरीटा होम्योपैथिक उपचार(Alopecia Areata homeopathic treatment in Hindi)

एलोपेसिया एरीटा एक आंतरिक बीमारी है, जिसका प्रतिरक्षा प्रणाली संशोधन द्वारा इलाज करने की आवश्यकता है। होम्योपैथिक खालित्य के अधिकांश मामलों में सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी है। होम्योपैथिक दवाएं, जैसे फॉस्फोरस, नेट्रम म्यूरिएटिकम, फ्लोरिक एसिड, फॉस्फोरिक एसिड, लाइकोपोडियम, विंका माइनर और अन्य, बीमारी का इलाज करें। इसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए उत्तेजित करने की क्षमता है। इलाज के लिए लगभग 40-50 से अधिक दवाएं हैं। लेकिन इन दवाओं को बिना प्रिस्क्रिप्शन के लेना उचित नहीं है। ये उपचार सामान्य प्रतिरक्षा को बहाल कर सकते हैं और बालों के विकास में मदद कर सकते हैं।

व्यक्तिगत मामले के मूल्यांकन के आधार पर सटीक दवा का चयन किया जाना चाहिए इसलिये डॉक्टर से सलाह लेना उचित है l

डॉ. वसीम चौधरी अपनी टीम के साथ विभिन्न विकारों के कई रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। डॉ. वसीम चौधरी पुणे के एक प्रसिद्ध होम्योपैथ और सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक हैं। उन्होंने अपनी विशेषज्ञ टीम के साथ होमियो केयर क्लिनिक शुरू किया है। होम्योपैथी क्लीनिक की यह श्रृंखला पूरे पुणे में फैली हुई है। इसमें विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ डॉक्टर इलाज करते हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आज ही पुणे में केंद्र मे भेट दे सकते है l